December 9, 2022 1:40 pm

Advertisements

मुख्यमंत्री ने इन्दौरा विधानसभा क्षेत्र के लिए 161 करोड़ रुपये की 13 विकासात्मक परियोजनाओं के किए लोकार्पण व शिलान्यास

♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

Samachar Drishti

Samachar Drishti

इन्दौरा में अग्निशमन उप-केन्द्र एवं सुघ भटोली में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बडुखर को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्तरोन्नत करने की घोषणा

समाचार दृष्टि ब्यूरो /शिमला

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कांगड़ा जिला के इन्दौरा विधानसभा क्षेत्र के लिए 161 करोड़ रुपये की 13 विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास के उपरान्त इन्दौरा में एक विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए इन्दौरा में अग्निशमन उप-केन्द्र खोलने, सुघ भटोली में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बडुखर को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्तरोन्नत करने, सनियाल और सुरजपुर मंे आयुर्वेदिक औषधालय खोलने, राजकीय प्राथमिक पाठशाला बडुखर को राजकीय माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने, राजकीय माध्यमिक पाठशाला राजखास को राजकीय उच्च पाठशाला तथा राजकीय उच्च पाठशाला गगवाल और सहोदा को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं में स्तरोन्नत करने, राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान गंगथ में दो नए ट्रेड शुरू करने, पशु अस्पताल इन्दौरा को पॉलीक्लिनिक में स्तरोन्नत करने तथा पशु औषधालय कन्दरौड़ी को पशु अस्पताल में स्तरोन्नत करने की घोषणाएं कीं।

जय राम ठाकुर ने पशु औषधालय घेटा को मुख्यमंत्री आरोग्य पशु औषालय में स्तरोन्नत करने की भी घोषणा की। उन्होंने क्षेत्र की पांच सड़कों के लिए 10 लाख रुपये प्रत्येक प्रदान करने, क्षेत्र में पुल निर्माण के लिए 15 लाख रुपये, राजकीय स्नातक महाविद्यालय इन्दौरा में रसायन शास्त्र की कक्षाएं शुरू करने, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मंगवाल में वाणिज्य संकाय व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला इन्दौरा में विज्ञान संकाय की कक्षाएं शुरू करने और सुरदावा खेल मैदान के लिए 20 लाख रुपये प्रदान करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में शुगर मिल स्थापित करने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज 161 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाएं समर्पित करने से यह इन्दौरा विधानसभा क्षेत्र को आगामी समय में प्रदेश का सबसे विकसित क्षेत्र बनाने में मददगार साबित होगा। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के बावजूद राज्य सरकार विकास की गति को बढ़ाने में सफल रही है। इसका श्रेय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को जाता है, जिन्होंने देश के 135 करोड़ लोगों को निःशुल्क वैक्सीन उपलब्ध करवाई। उन्होंने कहा कि टीकाकरण ने देश के लोगों को इस वायरस से सुरक्षा प्रदान की और स्वदेशी वैक्सीन निर्मित करने के साथ ही विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान सफलतापूर्वक चलाया गया।

जय राम ठाकुर ने कहा कि विपक्ष ने इस संवेदनशील मुद्दे पर भी केवल राजनीति ही की और इसे भाजपा का टीका करार दिया। उन्होंने कहा कि इन्हीं नेताओं ने बाद में इस वायरस से बचने के लिए अपना भी टीकाकरण करवाया। उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार ने विकास को मानवीय स्वरूप प्रदान किया है। बिना किसी आय सीमा के सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्राप्त करने के लिए आयु सीमा पहले 80 से घटाकर 70 वर्ष की और अब इसे और घटाते हुए इस वर्ष के बजट में 60 वर्ष कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने पिछले 50 वर्षों में कुछ नहीं किया और केवल सत्ता का ही आनन्द लिया। उन्होंने कहा कि राज्य के लोगों की मदद के लिए कांग्रेस एक भी योजना शुरू करने में नाकाम रही है। इसके विपरीत भाजपा सरकार ने मुख्यमंत्री हिमकेयर योजना, मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना, सहारा योजना, मुख्यमंत्री हेल्पलाइन-1100, जन मंच, मुख्यमंत्री स्वाबलम्बन योजना, शगुन योजना इत्यादि के माध्यम से जरूरतमंदों और गरीबों को मदद पहुंचाने का कार्य किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस राज्य में लम्बे समय तक सत्ता में रही लेकिन समाज के कमजोर वर्गों के कल्याण के लिए कुछ भी नहीं किया। उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि सरकार की प्रत्येक योजना और कार्यक्रम का लाभ गरीब और जरूरतमंदों तक पहुंचे। उन्होंने कहा कि इस वर्ष हिमाचल दिवस पर उनके द्वारा की गई घोषणाओं को भी कांग्रेस के नेता पचा नहीं पा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार घरेलु विद्युत उपभोक्ताओं को 125 यूनिट तक निःशुल्क बिजली उपलब्ध करवाने के लिए सभी प्रबन्ध कर लेगी, क्योंकि राज्य को विद्युत उत्पादन से प्रतिवर्ष 6000 करोड़ रुपये की आय होती है और कांग्रेस नेताओं को इस बारे में चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने महिला यात्रियों को हिमाचल पथ परिवहन निगम की बसों में यात्रा के दौरान किराए में 50 प्रतिशत छूट की भी घोषणा की है।

जय राम ठाकुर ने भरवाई चिंत्तपूर्णीं खटियार रे डमटाल सड़क पर छौंछ खड्ड के ऊपर 12 करोड़ रुपये की लागत से डबल लेन पुल, बडुखर से बहाडपुर सड़क पर बडुखर खड्ड के ऊपर 1.89 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित पुल, 11.18 करोड़ रुपये की लागत से बाईं इंदौरियां मंड मियानी पराल सड़क के स्तरोन्नयन कार्य और 71.60 करोड़ रुपये की लागत से कंदरोड़ी में स्टेट ऑफ आर्ट औद्योगिक क्षेत्र का शुभारंभ किया।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने इंदौरा में हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड लिमिटेड के मंडल कार्यालय और ठाकुरद्वारा में उप-तहसील कार्यालय का शुभारंभ किया।

जय राम ठाकुर ने 64.14 करोड़ रुपये लागत की सात परियोजनाओं की आधारशिलाएं रखीं। इनमें इंदौरा में 4.33 करोड़ रुपये की लागत से लोक निर्माण विभाग के मंडल कार्यालय भवन, 8.99 करोड़ रुपये लागत से नागरिक अस्पताल इंदौरा के नए स्तरोन्नत भवन, जल जीवन मिशन के तहत 17.88 करोड़ रुपये की लागत से इंदौरा क्षेत्र के विभिन्न गांवों में चालू घरेलू पेयजल कुनैक्शन (एफएचटीसी), जल जीवन मिशन के तहत 15.49 करोड़ रुपये की लागत से इंदौरा तहसील के गंगथ क्षेत्र में विभिन्न गांवों को एफएचटी कुनैक्शन, जल जीवन मिशन के तहत इंदौरा तहसील के मंड क्षेत्र के विभिन्न गांवों में 12.33 करोड़ रुपये की लागत से एफएचटी कुनैक्शन, जल जीवन मिशन के तहत इंदौरा तहसील के बडुखर क्षेत्र के विभिन्न गांवों के लिए 3.16 करोड़ रुपये की लागत से एफएचटी कुनैक्शन और इंदौरा में 1.94 करोड़ रुपये की लागत से अनाज मंडी मिलवां शामिल हैं।

लोकसभा सांसद किशन कपूर ने कहा कि केंद्र और राज्य में डबल इंजन सरकार से राज्य में प्रगति और खुशहाली का दौर आया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में राज्य का समान विकास सुनिश्चित हो रहा है। उन्होंने कहा कि भाजपा राज्य में फिर से सरकार बनाएगी।
विधायक रीता धीमान ने अपने गृह विधानसभा क्षेत्र में मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि पिछले चार वर्षों से अधिक समय में इंदौरा विधानसभा क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास हुआ है।

उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र में करोड़ों रुपये लागत की विकास परियोजनाएं कार्यान्वित की जा रही हैं और क्षेत्र मेें कई संस्थान खोले गए हैं। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में किसान मंडी किसानों को लाभकारी मूल्य प्रदान करने में दूरगामी भूमिका निभाएगी। ठाकुरद्वारा में सब-तहसील से क्षेत्र के लोगों को सुविधा प्राप्त होगी। उन्होंने विधानसभा क्षेत्र की विकासात्मक मांगों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी, उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह, ऊर्जा मंत्री सुख राम चौधरी, विधायक अर्जुन सिंह और राजेश ठाकुर, कांगड़ा केन्द्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष डॉ. राजीव भारद्वाज, पूर्व सांसद कृपाल परमार, उपाध्यक्ष सामान्य उद्योग निगम एवं पूर्व विधायक मनोहर धीमान और अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram
LinkedIn
Email
Print

जवाब जरूर दे

हिमाचल प्रदेश का कौन होगा अगला मुख्यमंत्री
  • Add your answer

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisements

Live cricket updates