February 22, 2024 2:05 am

Advertisements

योग भारतवर्ष की दुनिया को अमूल्य देन – हर्षवर्धन चौहान

♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

योग भारतवर्ष की दुनिया को अमूल्य देन - हर्षवर्धन चौहान
Samachar Drishti

Samachar Drishti

हर्षवर्धन चौहान ने भगवान धनवंतरी की प्रतिमा पर माल्यार्पण और दीप प्रज्जवलित कर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम का किया शुभारम्भ

योग श्रृंखला के तहत 20 दिनों में 4.25 लाख लोग लाभान्वित

समाचार दृष्टि ब्यूरो/नाहन 

नाहन के ऐतिहासिक चौगान में बुधवार को राज्य स्तरीय अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। समारोह की अध्यक्षता उद्योग, संसदीय मामले एवं आयुष मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने की। आयुष मंत्री ने योग क्रियाओं में भी भाग लिया।

इससे पूर्व हर्षवर्धन चौहान ने भगवान धनवंतरी की प्रतिमा पर माल्यार्पण और दीप प्रज्जवलित कर योग दिवस कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।
आयुष मंत्री ने इस अवसर पर उपस्थित हजारों प्रतिभागियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि योग भारतवर्ष की दुनिया को एक अमूल्य देन है जिसका पांच हजार वर्षों का स्वर्णिम इतिहास है। उन्होंने कहा कि योग का अर्थ जोड़ना है जो कि संस्कृत भाषा के ‘युज’ शब्द से बना है अर्थात योग शारीरिक, मानसिक एवं आध्यात्मिक भावों का संयोग है जो मानव मन एवं शरीर को स्वस्थ रखने के लिए प्रेरित करता है।

हर्षवर्धन चौहान ने कहा कि 9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का थीम ‘‘हर घर- आंगन योग’’ रखा गया है ताकि योग का प्रचार हर घर और आंगन में हो सके। उन्होंने कहा कि बीते वर्षो में जहां आयुष पद्धति का वैश्विक बर्चस्व बढ़ा है वहीं योग खासकर कोविड महामारी के पश्चात मानव जीवन शैली का अभिन्न अंग बनकर उभरा है। उन्होंने कहा कि योग एक रामबाण की तरह है जिसने मानव जीवन को नई राह दिखाई है।

आयुष मंत्री ने बताया कि 1 जून 2023 से आरम्भ योग श्रृृंखला के माध्यम से आयुष विभाग के माध्यम से अब तक 20 दिनों के अंदर समूचे हिमाचल में 18,800 से अधिक योग सत्र का आयोजन करके 4.25 लाख से अधिक लाभार्थियों को लाभान्वित किया गया है। उन्होंने कहा कि सूचना तकनीक के सशक्त माध्यम को अपनाते हुए पपरोला आयुर्वेद कॉलेज एवं अन्य जिला अस्पतालों व संस्थानों में प्रत्येक दिन रोग विशिष्ट योग क्रियाओं का आयोजन कर 500 सत्रों एवं 31 हजार लाभार्थियों को लाभ पहुंचाया गया है जो अपने आप में अभूतपूर्व उपलब्धि है।

उन्होंने कहा कि राज्य के 340 आयुष वैलनेस केन्द्रों में 460 से अधिक पुरूष एवं महिला योग प्रशिक्षक अंशकालिक आधार पर कार्य कर रहे हैं जिसके अन्तर्गत 72 हजार योग सत्रों का आयोजन कर 2.55 लाख लाभार्थियों को प्रशिक्षित किया गया है। इसके अलावा साप्ताहिक योग दिवस जो कि 458 आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केन्द्रों में प्रत्येक शुक्रवार को आयोजित किया जाता है के अन्तर्गत लगभग 5.50 लाख लोगों को लाभ पहुंचाया गया है।

आयुष मंत्री ने स्वास्थ्य तथा आयुष विभागों द्वारा नाहन चौगान में लगाए गए निःशुल्क स्वास्थ्य उपचार शिविरों का उद्घाटन व अवलोकन भी किया। इसके अलावा अन्य प्रदर्शनियों का भी उन्होंने अवलोकन किया।

योग दिवस के अवसर पर ब्रहम कुमारी आश्रम, पतंजलि योग पीठ, आर्ट ऑफ लिविंग, नेहरू युवा केन्द्र तथा विभिन्न गैर सरकारी संस्थाओं के सदस्यों के अलावा विभिन्न शिक्षण संस्थानों के विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़ कर योग क्रियाओं में भाग लिया।

नाहन के विधायक अजय सोलंकी, निदेशक आयुर्वेद विनय कुमार, अतिरिक्त निदेशक संडुप टशी, उपायुक्त सिरमौर सुमित खिमटा, पुलिस अधीक्षक रमण कुमार मीणा, जिला आयुर्वेद अधिकारी डा. राजन सिंह, प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता रूपेन्द्र ठाकुर, जिला कांग्रेस कमेटी के महासचिव नरेन्द्र तोमर, रोड़ सैफटी क्लब के अध्यक्ष नरेन्द्र तोमर, कांग्रेस पदाधिकारियों के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारियों व  कर्मचारियों ने भी योग प्रोटोकोल में भाग लिया।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram
LinkedIn
Email
Print

जवाब जरूर दे

देश में अगली सरकार किसकी
  • Add your answer

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisements

Live cricket updates