December 1, 2022 3:09 pm

Advertisements
Traffic Tail

वर्तमान प्रदेश सरकार के कार्यकाल में विकास का सिरमौर बनकर उभरा जिला सिरमौर – सुख राम चौधरी

♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

Samachar Drishti

Samachar Drishti

ऊर्जा मंत्री ने आयुर्वेदिक औषधालय कलाथा का किया उदघाटन
कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार ने जिला में इतने विकास कार्य कर दिए हैं जितने पिछली सरकारों ने 60-70 सालों में भी नहीं किए

सामाचर दृष्टि ब्युरो /पांवटा साहिब

बहुउद्देशीय परियोजनाएं एवं ऊर्जा मंत्री सुख राम चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर सरकार के कार्यकाल में सिरमौर जिला हर क्षेत्र में प्रदेश का सिरमौर बन कर उभरा है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने सिरमौर जिला में विकास का एक नया अध्याय लिखा है। सिरमौर के दुर्गम और पिछड़े क्षेत्र में जहां सड़क, पुल, बिजली तथा पेयजल योजनाओं का निर्माण किया जा रहा है वहीं शिक्षण और स्वास्थ्य संस्थान भी बड़ी संख्या में खोले जा रहे हैं। सुख राम चौधरी ने आज पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र के प्रवास के दौरान विभिन्न स्थानों पर जनसभाओं को सम्बोधित किया।

उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार ने जिला में इतने विकास कार्य कर दिए हैं जितने पिछली सरकारों ने 60-70 सालों में भी नहीं किए थे।
इससे पूर्व ऊर्जा मंत्री ने आयुर्वेदिक औषधालय कलाथा का किया उदघाटन किया। ऊर्जा मंत्री ने आयुर्वेदिक औषधालय कलाथा के उदघाटन अवसर पर कहा कि इस डिस्पैंसरी के खुलने से क्षेत्र के लगभग 4000 लोग लाभान्वित होंगे।

उन्होंने क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधाओं का जिक्र करते हुए कहा कि स्वास्थ्य सेवाएं व्यक्ति के जीवन में बहुत महत्व रखती हैं। वर्तमान प्रदेश सरकार का हमेशा प्रयास रहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं का हर हाल में सुद्ढ़ीकरण होना चाहिए। उन्होंने बताया कि वर्ष 2014 में पांवटा साहिब अस्पताल में दो छोटे भवन ही थे तथा एक कमरे में 9 डाक्टर बैठते थे, जबकि वर्तमान में यहां पर 150 बिस्तरों का अस्पताल चल रहा है और डाक्टरों की संख्या भी बढ़कर 25 हो गई हैं।

उन्होंने कहा कि पांवटा साहिब अस्पताल में स्वास्थ्य सुविधाओं में बहुत ज्यादा इजाफा हुआ है। यहां पर आक्सीजन का नया प्लांट लगाया गया है तथा जल्द ही ट्रॉमा सेंटर का निर्माण कर जनता को समर्पित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अस्पताल परिसर में अतिरिक्त भवन निर्माण के लिए फॉरेस्ट लैंड को हेल्थ डिपार्टमेंट को ट्रांसफर करवाया गया।

उन्होंने बताया कि सरकार के वर्तमान कार्यकाल में पांवटा साहिब क्षेत्र में तीन पीएचसी नई खोली गई हैं। उन्होंने आयुर्वेदिक डिस्पेंसरी किशनपुरा ग्राम पंचायत भाटांवाली खोला गया है और आज ग्राम पंचायत बढ़ाना के गाँव क्लाथा में स्वास्थ्य केंद्र खोला गया है। सुख राम चौधरी ने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र राजपुर को अपग्रेड कर 50 बिस्तरों का दर्जा दिया गया।

उन्होंने कहा कि आंज भोज क्षेत्र में प्रत्येक गांव में सामुदायिक भवनों का निर्माण किया गया है, जहां पर सभी सामाजिक और धार्मिक कार्य संपन्न कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि पिछले 50 सालों में क्षेत्र में इतने सामुदायिक भवन नहीं बने जितने प्रदेश सरकार द्वारा वर्तमान कार्यकाल में बनाए गए हैं।
उन्होंने कहा कि आंज भोज क्षेत्र में पंचायतों की संख्या 8 से बढ़ाकर 11 की गई ताकि क्षेत्र में अधिक विकास हो सके। आंज भोज क्षेत्र के लिए 27 करोड़ रुपये की लागत से पेयजल योजना बन रही है और यह कार्य पूर्ण होने तक इसकी लागत 40 करोड़ तक हो जाएगी, इससे क्षेत्र के लोगों को दिन में दो समय पेयजल सुविधा की आपूर्ति सुनिश्चित होगी।

उन्होंने कहा कि हाल ही में दो उप तहसीलें खोडोवाला और राजपुर में खोली गई हैं। इसके अतिरिक्त, आंज भोज में दो पटवार सर्कल खोले गए हैं तथा कानूनगो का कार्यालय राजपुर में खोला गया है।

उन्होंने कहा कि गिरिपार क्षेत्र को जनजातीय क्षेत्र का दर्जा मिला है, जो पहले एक सपना हुआ करता था, जिसका लाभ आने वाले समय में क्षेत्र के लोगों को मिलेगा।

ऊर्जा मंत्री ने अमरकोट में की आयोजित खेल-कूद प्रतियोगिता के समापन समारोह की अध्यक्षता

सुख राम चौधरी ने अमरकोट में आयोजित खेल-कूद प्रतियोगिता के समापन समारोह की अध्यक्षता करते हुए कहा कि विद्यार्थियों को हमेशा शिक्षा के साथ-साथ खेलकूद प्रतियोगिताओं में भी बढ़-चढ़ कर भाग लेना चाहिए क्योंकि स्वस्थ मन के साथ स्वस्थ तन का होना भी जरूरी है।

ऊर्जा मंत्री आज विश्वकर्मा मन्दिर पांवटा साहिब में दूर्गा पूजा में भी शामिल हुए और जिलावसियों के मंगल कामना की अरदास भगवान से की।
इस अवसर पर जिला भाजपा उपाध्यक्ष दिनेश नेगी, अध्यक्ष भारतीय जनता युवा मोर्चा पाँवटा साहिब चरणजीत चौधरी, सदस्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड राहुल चौधरी, पूर्व प्रधान भूप सिंह तोमर, मंडल सचिव कलम सिंह तोमर, जिला आयुष अधिकारी डॉo राजन सिंघ, एसडीएएमओ डॉo जसप्रीत कौर, डॉo मनीष सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं स्थानीय गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे ।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram
LinkedIn
Email
Print

जवाब जरूर दे

चुनाव 22- हिमाचल में किसकी बनेगी सरकार
  • Add your answer

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisements
Traffic Tail

Live cricket updates