January 28, 2023 9:19 pm

Advertisements

डोर-टू-डोर कूड़ा एकत्रिकरण तंत्र को मजबूत करने की आवष्यकता-आर.के. गौतम

♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

Samachar Drishti

Samachar Drishti

नाहन शहर के मुख्य स्थानों पर लगाए जाएंगे सीसीटीवी
स्वच्छता अभियान की बैठक आयोजित

समाचार दृष्टि ब्यूरो/नाहन

नाहन शहर को साफ-सुथरा बनाने के लिये यह जरूरी है कि नगर परिषद डोर-टू-डोर कूड़ा एकत्रिकरण व्यवस्था को सुदृढ़ करें। प्रातःकाल हर घर से कचरा एकत्र करने के लिये अतिरिक्त कर्मियों की तैनाती शीघ्र की जानी चाहिए। यह बात उपायुक्त आर.के. गौतम ने आज उनके कार्यालय सभागार में आयोजित स्वच्छता अभियान की बैठक क अध्यक्षता करते हुए कही। बैठक में जिला के समस्त नगर निकायों के प्रधान, उप-प्रधान व अधिकारी उपस्थित थे।

आर.के. गौतम ने कहा कि यह आष्चर्यजनक है कि नगर परिषद हर महीने सफाई व्यवस्था पर 5 से 6 लाख रुपये खर्च कर रही है, इसके बावजूद कचरे की समस्या की षिकायतें आ रही हैं।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक दुकानदार व घर से कचरा एकत्र के एवज में मासिक तौर पर निर्धारित शुल्क नियमित तौर पर एकत्र किया जाए। जो दुकानदार अथवा व्यक्ति शुल्क देने में किसी प्रकार की आनाकानी करता हो, उसे नोटिस दिया जाना चाहिए और यदि फिर भी शुल्क देने में विफल रहता है तो बिजली व पानी के कनेक्षन काटे जा सकते हैं।

उपायुक्त ने आम जनमानस व व्यापारिक प्रतिष्ठानांे से अपील की है कि शहर को स्वच्छ व सुंदर बनाने में अपना सहयोग करें और नगर परिषद को कचरा एकत्र करने का मासिक शुल्क अविलंब अदा करें। उन्होंने कहा कि स्वच्छता बनाए रखना प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है और इसमें खुले मन से सहयोग करना चाहिए व अपना योगदान देना चाहिए।

उपायुक्त को अवगत करवाया गया कि बहुत से लोग नगर परिषद की वाहन में कचरा न डालकर सड़क किनारे अथवा गलियों में हर कहीं पर फैंक देते हैं। ऐसा करने से शहर की सुंदरता पर दाग लग रहा है और अनेक प्रकार की बीमारियां फैलने की संभावना भी बनी रहती है।

उपायुक्त ने कहा कि शहर के प्रमुख स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे स्थापित किये जो हर समय नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कड़ी नजर रखेंगे। उन्होंने कहा कि ऐसे व्यक्तियों के चालान किये जाने चाहिए।उन्होंने सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग करने वालों के चालान करने की जरूरत पर भी बल दिया।

बैठक में अवगत करवाया गया कि नाहन शहर में 1485 घरों से हर रोज कचरा एकत्र किया जा रहा है। सफाई की दृष्टि से शहर के 13 वार्डों को 8 क्षेत्रों में बांटा गया है और प्रत्येक बीट में एक सुपरवाईजर निगरानी कर रहा है।

उपायुक्त ने कहा कि सफाई कर्मी आठ घण्टे कार्य करें और नियमित तौर पर घरांे से कचरा एकत्र करने का कार्य सुनिष्चित बनाया जाए। नित्य प्रति हाजरी लगे और कचरा एकत्रिकरण की रिपोर्ट मांगी जाए। इसके लिये व्हाट्सएप गु्रप बनाने को भी उपायुक्त ने कहा। इसी प्रकार पांवटा साहिब में भी उपायुक्त ने सीसीटीवी कैमरे स्थापित करने तथा डोर-टू-डोर कचरा एकत्र करने की व्यवस्था को मजबूत बनाने को कहा।

आर.के. गौतम ने नगर निकायों से गिला व सूखा कचरा अलग-अलग से एकत्र करने को कहा। उन्होंने कहा कि एकत्र किये गये अपविष्ट का उपयुक्त निष्पादन किया जाना चाहिए। लोगों को कचरा अलग-अलग से गिला व सूखा देने के लिये जागरूक किया जाना चाहिए। इसके लिये सभी वार्ड सदस्य संबंधित वार्डों में बैठकें करके लोगों को प्रेरित करें।

एसडीएम पावंटा साहिब विवेक महाजन भी बैठक में उपस्थित रहे।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram
LinkedIn
Email
Print

जवाब जरूर दे

देश में अगली सरकार किसकी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisements

Live cricket updates