April 15, 2024 1:17 pm

Advertisements

नाहन पुलिस ने श्री जगन्नाथ यात्रा में चैन स्नैचिंग करने वाले दंपत्ति को दिल्ली से किया गिरफ्तार

♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

पुलिस टीम ने दो सप्ताह में चोरी की घटना को सुलझाया 
Samachar Drishti

Samachar Drishti

नाहन पुलिस का 48 घंटे तक चला ऑपरेशन सीसी टीवी फुटेज, पुलिस टीम ने दो सप्ताह में चोरी की घटना को सुलझाया 

शिमला संसदीय क्षेत्र के सांसद सुरेश कश्यप की पत्नी के गले से भी सोने की चैन गायब कर गये थे चोर 

समाचार दृष्टि ब्यूरो / नाहन

जिला सिरमौर मुख्यालय नाहन में 25 जून को आयोजित हुई भगवान श्री जगन्नाथ रथ यात्रा में चैन स्नैचिंग गिरोह के सदस्यों को नाहन पुलिस ने दिल्ली से पकड़ने में सफलता प्राप्त की है। नाहन पुलिस ने दिल्ली से चैन स्नैचिंग गिरोह के एक दम्पति जोड़े को गिरफ्तार किया है।

बता दें कि नाहन पुलिस के पास श्री जगरनाथ रथ यात्रा के दौरान 4 महिलाओं द्वारा चैन स्नैचिंग तथा कड़े चोरी होने के की शिकायत दर्ज करवाई गई थी। इस श्री जगन्नाथ रथ यात्रा में शिमला संसदीय क्षेत्र के सांसद सुरेश कश्यप की पत्नी के गले से भी सोने की चेन गायब कर दी गई। इसके बाद भाजपा के एक युवा नेता धीरज गर्ग की मां के हाथों से सोने के कड़े ही उड़ा लिए गए थे। इसके अलावा गुन्नुघाट में हलवाई की दुकान चलाने वाले मोनू सैनी की मां की सोने की चेन पर भी हाथ साफ कर दिया गया। जिस पर जिला सिरमौर के पुलिस अधीक्षक ने कड़ा संज्ञान लिया, इस चोरी की घटना को हल करने के लिए एक टीम का गठन किया गया। जिसके चलते पुलिस टीम ने दो सप्ताह में ही चोरी की घटना को सुलझा लिया है।

नाहन पुलिस ने चेन स्नेचिंग की घटना को सुलझाने के लिए 25 जून को श्री जगन्नाथ रथयात्रा के स्टार्टिंग प्वाइंट से यात्रा के अंतिम पल तक सीसी फुटेज खंगाली गई। टीम के सदस्यों ने लगातार 48 घंटे तक दफ्तर में ही बैठकर फुटेज को खंगाला। संदिग्धों को चिन्हित करने के लिए एक मापदंड तय किया गया। संदिग्ध चेहरों का होटल के सीसी कैमरों से मिलान किया गया। इसके बाद गिरोह के सदस्यों के वाहनों को भी ट्रैक कर लिया गया। कड़ियां जुड़ती-जुड़ती दिल्ली तक जा पहुंची। इसके बाद पति-पत्नी को गिरफ्तार कर लिया गया।आरोपियों की पहचान 38 वर्षीय सुशील कुमार व 32 वर्षीय म्यूरी निवासी हाउस नंबर 368, ब्लॉक नंबर 16, तहसील कल्याणपुरी जिला कल्याणपुरी दिल्ली के तौर पर की गई है।

ऐसे देते है चैन स्नेचर वारदात को अंजाम 

पुलिस को जानकारी मिली है कि अंतरराज्यीय गिरोह के सदस्य एक व्हाट्स एप्प ग्रुप चलाते हैं। इसमें करीब 250 सदस्य शामिल हैं। समूह के सदस्य इस बात की सूचना देते है कि कहां धार्मिक अनुष्ठान या जलसा हो रहा है। बाकायदा इसका पोस्टर तैयार किया जाता है। इसके बाद एक्शन शुरू किया जाता है। नाहन में भी दो टीमें पहुंची थी। टीमों का नेतृत्व पुरुष कर रहे थे, जबकि बाकी महिला सदस्य थीं। महिलाओं को दिहाड़ी पर लाया गया था। पहले भीड़ में टारगेट तय होता है। इसके बाद गिरोह के 3-4 सदस्य टारगेट को भीड़ में घेरे रहते हैं। इसमें एक का काम धक्का देना होता है, दूसरा आभूषण पर हाथ साफ कर पीछे वाले को पकड़ाता है।

एसपी रमन कुमार मीणा ने नाहन में  की पत्रकारवार्ता 

नाहन में पत्रकारों से बातचीत में एसपी रमन कुमार मीणा ने बताया कि श्री जगन्नाथ यात्रा में शहर के अलग-अलग हिस्सों में करीब 20 हजार लोग शामिल हुए थे। इस दौरान गिरोह सक्रिय था। उन्होंने कहा कि इस मामले में दो को गिरफ्तार किया गया है। एसपी ने कहा कि चार शिकायतें मिली थी। पूछताछ के दौरान आरोपियों से अन्य जिलों में वारदातों को अंजाम देने को लेकर भी पूछताछ की जाएगी।

एसपी ने बताया कि पुलिस ने शिकायत मिलते ही तुरंत डीएसपी हेड क्वार्टर मीनाक्षी शाह के नेतृत्व में एसएसओ नाहन राजेश पाल सहित सहायक उप निरीक्षक मनोज कुमार प्रभारी पुलिस चौकी गुन्नू घाट, सहायक उप निरीक्षक महिपाल, मुख्य आरक्षी रोहित (साइबर सेल), आरक्षी अमरिंदर (साइबर सेल ) मुख्य आरक्षी जसवीर, आरक्षी रोबिन, महिला आरक्षी वर्षा व महिला आरक्षी मेघा की एसआईटी का गठन किया गया। टीम ने कड़ी मशक्कत से न केवल आरोपियों की शिनाख्त की साथ ही उन्हें दिल्ली से गिरफ्तार भी कर लिया। टीम ने आरोपी सुशील कुमार पुत्र स्वर्गीय जगदीश निवासी ब्लॉक नंबर 16, कल्याणपुरी, जिला कल्याण पुरी, दिल्ली व उसकी पत्नी मयूरी को दिल्ली से गिरफ्तार किया है। एसपी ने बताया कि पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से करीब 5 लाख रुपए की ज्वेलरी व 1.20 लाख रुपए नगद बरामद कर लिए हैं। जिसमे एक मंगलसूत्र, ब्रेसलेट, एक चैन, दो झुमके, 4 मोबाइल व अपराध में प्रयोग की नई स्विफ्ट डीजायर गाड़ी शामिल हैं।
पत्रकार वार्ता में एएसपी सोम दत्त, डीएसपी मुख्यालय मीनाक्षी शाह और एसएचओ राजेश पल भी मौजूद रहे।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram
LinkedIn
Email
Print

जवाब जरूर दे

देश में अगली सरकार किसकी
  • Add your answer

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisements

Live cricket updates