July 21, 2024 9:25 am

Advertisements

कर्नल धनीराम शांडिल ने सरांहा सिविल अस्पताल का किया निरीक्षण

♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

Samachar Drishti

Samachar Drishti

कर्नल शांडिल ने अस्पताल के चिकित्सकों को शिद्दत के साथ मानव सेवा करने का भी किया आग्रह
अस्पताल की व्यवस्थाओं को जाना तथा मरीजों का कुशलक्षेम जाना
प्रदेश के प्रत्येक विधानसभा में एक आदर्श अस्पताल की स्थापना की जाएगी
समाचार दृष्टि ब्यूरो/सराहाँ

स्वास्थ्य मंत्री कर्नल धनीराम शांडिल ने अपने प्रवास के दौरान नागरिक अस्पताल सराहां का निरीक्षण किया। उन्होंने अस्पताल की व्यवस्थाओं को जाना तथा मरीजों का कुशलक्षेम जाना। उन्होंने कोमा में गई अंजलि शर्मा का हाल जाना और हर संभव सहायता का सरकार द्वारा प्रदान करने का आश्वासन दिया। कर्नल शांडिल ने चिकित्सकों को शिद्दत के साथ मानव सेवा करने का आग्रह भी किया। उन्होंने अस्पताल की कमियों को भी दूर करने का आश्वासन दिया।

उन्होंने माना कि सराहाँ सिविल अस्पताल में अभी तक सीएचसी का स्टाफ है जबकि यह अस्पताल अब सिविल हॉस्पिटल है जिसके अनुरूप यहाँ स्टाफ कि कमी है। उन्होंने कहा कि यह हॉस्पिटल यहाँ कि 34 पंचायतों के अलावा साथ लगते पड़ोसी राज्य के काफी क्षेत्र के मरीजों का भी है जिसके लिए यहाँ ज्यादा स्वास्थ्य सुविधाओं का होना नितांत आवश्यक है जिसके लिए उन्होंने यहाँ स्टाफ समेत स्वास्थ्य सुविधा देने का भी आशवासन दिया।

इससे पूर्व स्वास्थ्य तथा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. कर्नल धनीराम शांडिल ने नारग में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण भी किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश के प्रत्येक विधानसभा में एक आदर्श अस्पताल की स्थापना की जाएगी ताकि लोगों को समीपवर्ती स्थान पर बहु विशेषज्ञ चिकित्सा सुविधा उपलब्ध हो सके।

डॉ. शांडिल ने कहा कि इन आदर्श अस्पतालों में सभी प्रकार के विशेषज्ञ चिकित्सकों तथा आवश्यक मशीनरी व उपकरणों की उपलब्धता करवाई जाएगी ताकि गांव के लोगों को उपचार के लिए दूसरे राज्यों में ना जाना पड़े। उन्होंने कहा हमारी सरकार नए संस्थानों को खोलने के बजाय मौजूदा संस्थानों को मजबूत करने में विश्वास रखती है और आने वाले समय में शिक्षण संस्थान हो, स्वास्थ्य संस्थान हो या अन्य संस्थान सभी में स्टाफ की कमी को पूरा किया जाएगा तथा संरचनात्मक ढांचे को मजबूत किया जाएगा।

डॉ. शांडिल ने कहा कि प्रदेश के विभिन्न चिकित्सा संस्थानों को मजबूती प्रदान करने के लिए 700 नर्सों के पदों को भरने की प्रक्रिया आरंभ की जा रही है और इनमें से 97 पदों को हाल ही में भरा गया है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में लगभग 200 विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी है और चरणबद्ध तरीके से डॉक्टरों के इन पदों को भरेंगे। उन्होंने कहा कि हाल ही में राजगढ़ अस्पताल में 3 विशेषज्ञ चिकित्सकों को नियुक्त किया है जो लंबे समय से लोगों की मांग थी। इनमें स्त्री रोग विशेषज्ञ, हड्डी रोग विशेषज्ञ तथा रेडियोलॉजिस्ट की तैनाती की गई है और क्षेत्र के लोगों को बहुत बड़ी राहत पहुंची है।

उन्होंने कहा कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नारग में 15 दिनों में 2 दिन के लिए अलग-अलग विशेषज्ञों को भेजा जाएगा ताकि क्षेत्र के लोगों का उपचार हो सके। उन्होंने इस अस्पताल के लिए पानी की टंकी तुरंत उपलब्ध करवाने के लिए संबंधित विभाग को निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त मुख्य मार्ग से अस्पताल परिसर तक ब्लॉक टाइलें लगाने के लिए भी धनराशि उपलब्ध करवाई।

इस अवसर पर कांग्रेस प्रदेश सचिव दयाल प्यारी, कांग्रेस जिला अध्यक्ष आनंद परमार, सदस्य समाज कल्याण बोर्ड राजेश्वरी शर्मा, जिला परिषद सदस्य नीलम शर्मा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अजय पाठक, एसडीएम डॉ संजीव धीमान व अन्य गणमान्य लोग भी इस अवसर पर उपस्थित रहे।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram
LinkedIn
Email
Print

जवाब जरूर दे

[democracy id="2"]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisements

Live cricket updates

error: Content is protected !!