December 1, 2022 4:15 pm

Advertisements
Traffic Tail

हाटी समुदाय को जन जाति का दर्जा मिलने पर राजगढ मे आयोजित किया विशाल हाटी सम्मेलन

♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

Samachar Drishti

Samachar Drishti

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद सुरेश कश्यप रहे सम्मेलन के मुख्य अतिथि,
गृह मंत्री अमित शाह,राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा, केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, पूर्व मुख्य मंत्री शान्ता कुमार व प्रेम कुमार धूमल का जताया आभार

समाचार दृष्टि ब्यूरो/राजगढ़

सिरमौर जिले के गिरीपार क्षेत्र के हाटी समुदाय को जन जाति का दर्जा मिलने के बाद आज राजगढ मे एक विशाल सम्मेलन का आयोजन पीच वैली इटरनैशनल गुरू स्कुल के प्रागंण मे किया गया इस सम्मेलन का आयोजन खंड हाटी समिति राजगढ़ द्वारा किया गया था।

इसे संयोग ही कहंगे कि जब यहा क्षेत्र मे हाटी समुदाय द्वारा जन जाति मे शामिल करने के लिए आंदोलन चल रहा था तो इसी स्कुल के प्रागंण मे एक विशाल सभा इसी मांग को लेकर हाटी समुदाय द्वारा वर्ष 2017 मे की गई थी और आज मांग पूरी होने के बाद आज फिर इसी मैदान में विशाल हाटी सम्मेलन का आयोजन हुआ।

इस सम्मलेन में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद सुरेश कश्यप ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। व्यस्थता व समय की कमी के होने से वे इस सम्मेलन मे भाग लेने के लिए स्पेशल चौपर से आये। इस विशाल सम्मेलन को संबोधित करते हुये सुरेश कश्यप ने कहा कि जिला सिरमौर के शिलाई , रेणुका व राजगढ़ क्षेत्र के लोगो की पिछले 55 वर्षो से चली आ रही मांग को 14 सितम्बर को केबिनेट की मंजूरी के बाद प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी ने पूरा करते हुए हमे एक बड़ा तोहफा दिया है।

कश्यप ने कहा कि इस क्षेत्र के लोगो को आज यह दर्जा मिला है तो यह सब प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के प्रयासों से सम्भव हो पाया है और सबसे अधिक बधाई के पात्र वह लोग है जिन्होंने इस मुहिम को पिछले 55 वर्षो से शांतिपूर्वक ढंग से जारी रखा। उन्होंने गृह मंत्री अमित शाह,राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा, केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, पूर्व मुख्य मंत्री शान्ता कुमार व प्रेम कुमार धूमल का भी आभार प्रकट किया। सुरेश कश्यप ने कहा कि केंद्र सरकार ने अनुसूचित जाती के लोगो की भावनाओ का ख्याल रखते हुए उनकी शंका का निवारण किया और उन्हें इस दर्जे से बाहर रखा है। कश्यप ने डोम, लोहार, बड़ई व ढाकी आदि अन्य जातियों के लोगो द्वारा जनजातीय दर्जे में शामिल होने की मांग को पूरा करने का भी आश्वासन दिया

सुरेश कश्यप ने कहा कि सरकार ने इतना बडा काम किया है और अब लोगो का फर्ज है कि वह इस कर्ज को चुकाए और प्रदेश में भाजपा सरकार को रिपीट करने में साथ दे उन्होने मजाकिया अंदाज मे कहा कि जयराम मामा ने अपना वादा निभाया है और अब हमारी बारी है आगामी विधानसभा चुनाव मे पूरा सहयोग दे।

महासम्मेलन को संबोधित करते हुये प्रदेश खाद्य आपूर्ती निगम के उपाध्यक्ष बलदेव तोमर ने कहा कि गिरी पार के लोग अब उम्मीद छोड़ चुके थे लेकिन प्रदेश की जय राम व केन्द्र में मोदी की सरकार ने 154 पंचायतो के लोगो की दशको पुरानी मांग को पूरा किया है। तोमर ने कहा कि 1967 मे उतराखंड के जौसार बाबर क्षेत्र को जब जन जाति का दर्जा मिला गया था। जबकि हम लोगो को यह अभी तक नही मिल पाया था। तौमर ने कहा कि जो काम 55 सालो तक नही हो पाया उसे डबल ईजन की सरकार ने करके दिखाया। उन्होंने कहा कि पूर्व की सरकारो ने भी अगर इच्छा शक्ति दिखाई होती तो यह कार्य काफी पहले हो सकता था। इससे हमारे युवायो को काफी पहले रोजगार के द्वार खुल गये होते।

पच्छाद विधायक रीना कश्यप ने कहा कि क्षेत्र के लोगो ने राजनीति से ऊपर उठकर और एक होकर संघर्ष किया है और इसी कारण हमे सफलता मिली है। उन्होंने सभी को साथ लेकर चलने के लिए केंदीय हाटी समीति को बधाई दी।

इस मौके पर केन्द्रीय हाटी समिती के अध्यक्ष अमीचंद कमल ने इस मुहिम की सफलता की विस्तृत जानकारी दी तथा पूर्व सांसद वीरेंद्र कश्यप , पूर्व सहकारी बैंक के चैयरमैन चन्द्र मोहन ठाकुर , जिला परिषद सदस्य सतीश ठाकुर प्रदेश भाजपा कार्य समिति के सदस्य प्रताप ठाकुर व खंड हाटी समिति राजगढ़ के अध्यक्ष वेद प्रकाश ठाकुर ने भी अपने विचार रखे। कुछ वक्ताओ ने पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिह के हाटी के लिए किये गये सहयोग का भी धन्यवाद किया।

खंड हाटी समिति राजगढ उपाध्यक्ष विकल्प ठाकुर ने मंच संचालन करते शेरो शायरी से सभी हाटी पुरोधाओ को याद किया और उनके योगदान की प्रशंसा की। हाटी समुदाय के इस सम्मेलन मे हाटी आंदोलन से जुडे सभी आदोलन पुरोधाओ को टोपी व मफलर पहना कर सम्मानित किया गया। इतना ही नही जो लोग आंदोलन मे शामिल थे और आज इस दुनिया मे नही रहे उन्हे मरणोपरांत स्मृति चिन्ह व मफलर दे कर सम्मानित किया गया। इस सम्मेलन मे लगभग तीन हजार लोगो ने भाग लिया।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram
LinkedIn
Email
Print

जवाब जरूर दे

चुनाव 22- हिमाचल में किसकी बनेगी सरकार
  • Add your answer

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisements
Traffic Tail

Live cricket updates