January 28, 2023 10:25 pm

Advertisements

उपमंडल पच्छाद के बाग पशोग में स्थित देश के पहले शी हॉट ने मनाया अपना दूसरा स्थापना वर्ष

♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

Samachar Drishti

Samachar Drishti

23 महिलाऑन ने मिलकर पिछले 2 सालों से कड़ी मेहनत कर करीब 56 लाख का टर्नओवर किया है जिससे इन्होने महिला कि उन्नति उनके विकास तथा आर्थिक संम्पन्नता का एक अच्छा उदारण किया पेश
डॉ आरके परुथी ने कहा कि जो सपना उन्होंने सिरमौर उपायुक्त रहते देखा था कि हर महिला लखपति हो वह सपना शी हॉट की ये महिलाएं कर रही हैं साकार

समाचार दृष्टि ब्यूरो/सराहाँ

उपमंडल पच्छाद जिला सिरमौर के नाहन शिमला नेशनल हाईवे 907ए पर बाग पशोग में स्थित देश के पहले शी हॉट ने शनिवार को अपना दूसरा स्थापना वर्ष मनाया। इस अवसर पर शी हॉट की महिलाओं ने नाच गाकर खुशी मनाई। दूसरे स्थापना दिवस के उपलक्ष्य पर जिला सिरमौर के पूर्व उपायुक्त व् फाउंडर मेंबर एवं प्रदेश बागवानी विभाग के निदेशक डॉ आरके परुथी ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की।

डॉ आरके परुथी ने इस अवसर पर उपस्थित महिलाओं और लोगों को संबोधित करते हुए बताया कि बाग पशोग शी हॉट की महिलाओं ने 2 वर्षों में 56 लाख रुपए का टर्नओवर किया है जोकि महिलाओं के ग्रुप के लिए बड़ी उपलब्धि है।

डॉ परुथी ने कहा कि जो सपना उन्होंने सिरमौर उपायुक्त रहते देखा था कि हर महिला लखपति हो वह सपना शी हॉट की ये महिलाएं साकार कर रही है। ये 23 महिलाएं मिलकर पिछले 2 सालों से कड़ी मेहनत कर रही हैं और इसका नतीजा यह है कि इन्होने इन 2 सालों में करीब 56 लाख का टर्नओवर किया है जिससे यह महिला कि उन्नति उनके विकास तथा आर्थिक संम्पन्नता का एक अच्छा उदारण पेश किया है। उन्होंने कहा कि जल्द ही इन महिलाओं को दूसरे राज्यों में भ्रमण करवाया जाएगा जहां पर बेहतर सेल्फ हेल्प ग्रुप कार्य कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि इसके साथ साथ प्रदेश के अन्य जिलों में भी एनएलआरएम के तहत इसी कि तर्ज पर शी हॉट बनाने के प्रयास जारी हैं। शी हॉट एक तरफ जहां पारंपरिक व्यंजनों को यहां पर आने वाले पर्यटकों को परोस रहा है। वहीं दूसरी तरफ पर्यावरण संरक्षण में भी अपना अहम योगदान दे रहा है।
डॉ परूथी ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में बाग पशोग शी हॉट सेल्फ हेल्प ग्रुप की महिलाओं के लिए एक ट्रेनिंग सेंटर के रूप में विकसित हो रहा है। जो कि भविष्य में अन्य जिलों की महिलाओं के लिए एक बड़ा प्रशिक्षण केंद्र बनकर उभरेगा।

उन्होंने बताया कि इस 56 लाख में किचन सेल 24 लाख 81 हजार 421 रुपए है। जबकि रूलर हॉट की सेल 26 लाख 75 हजार 841 रूपए है। इसके अतिरिक्त रूम रेंट 4 लाख 81 हजार 449 रूपए है। शी हॉट की 23 महिलाओं ने 2 वर्षों में 56 लाख रुपए का टर्नओवर प्राप्त किया है।

इस अवसर पर एसडीएम पच्छाद डॉ संजीव धीमान, तहसीलदार विपिन वर्मा, पशुपालन विभाग उपनिदेशक डॉ नीरू शबनम, बागवानी विभाग जिला सिरमौर के उपनिदेशक सतीश शर्मा, पशुपालन विभाग के अधिकारी अभिषेक गुलाटी, एसईबीपीओ दर्शन लाल पुंडीर, पूर्व प्रधान प्रकाश चंद भाटिया, बाग पशोग पंचायत की प्रधान राजेश्वरी शर्मा, शील सोसाइटी सोलन से सनिला ठाकुर और नरीमन ठाकुर तथा डीआरडीए नाहन से विरेंद्र कुमार मौजूद रहे।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram
LinkedIn
Email
Print

जवाब जरूर दे

देश में अगली सरकार किसकी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisements

Live cricket updates