March 24, 2023 6:13 am

Advertisements

सड़क सुधार सर्वे पर खर्च होंगे 12 करोड़, नाहन-कुमारहट्टी एनएच 907A की बढ़ेगी चौड़ाई

♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

Samachar Drishti

Samachar Drishti

नाहन-कुमारहट्टी एनएच 907A की 8 मीटर से बढ़ाकर 10 मीटर की जाएगी सड़क की चौड़ाई

सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय ने स्वीकृत किया पीएमसी प्रोजेक्ट

समाचार दृष्टि ब्यूरो/शिमला

नाहन-कुमारहट्टी सड़क मार्ग पर सफर करना अब ओर भी आरामदायक होने जा रहा है। अगर यह योजना सही से सीरे चढ़ती है तो इंटरमीडिएट रोड़ की तर्ज पर बना यह मार्ग आने वाले समय में डबल लेन बनकर काफी सुविधाजनक हो जाएगा।

बता दें कि सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय ने सिरमौर जिला के इस 75 किलोमीटर लंबे सड़क मार्ग को आरामदायक बनाने के लिए इसकी चौड़ाई को 2 मीटर बढ़ाने का निर्णय लिया है।

नाहन-कुमारहट्टी एनएच 907A अभी 8 मीटर चौड़ा है जिसे बढ़ाकर 10 मीटर किया जाएगा। इसके लिए सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय ने पीएमसी प्रोजेक्ट को मंजूरी प्रदान कर दी है।

इसके लिए बकायदा नेशनल हाइवे के नाहन डिविजन में पीएमसी टेंडर आमंत्रित किए गए थे जिसकी टेक्निकल बिड खोल दी गई है। इसके लिए कुल 9 कंसल्टेंसी फर्मों ने फाइनैंशल इवेल्यूएशन में हिस्सा लिया जिनमें से 3 को फाइनल किया गया है।

गौर हो कि योजना के मुताबिक नाहन-कुमारहट्टी हाइवे को 10 मीटर तक चौड़ा किया जाना है। इसके लिए कंपनी विभिन्न पहलुओं को ध्यान में रखते हुए सर्वे करेगी, जिसमें निजी भूमि का अधिग्रहण व मार्ग में आने वाले भवनों का भी डेटा भी तैयार किया जाएगा। संबन्धित कंपनी इस सड़क का टेक्निकल सर्वे करेगी।

नाहन के मोहल्ला गोविंदगढ़ में सड़क बेहद संकरी है वहीं आईटीआई व विरोजा फैक्ट्री के बीच लगे बॉटल नेक एरिया का समाधान भी इसे ही निकालना होगा। संबन्धित कंपनी सड़क में सुधार के दृष्टिगत पेड़ों का कटान व भू अधिग्रहण का खाका तैयार करेगी। साथ ही सड़क को डबल लेन बनाने में आने वाले खर्च संबंधित आंकलन कर सुधार के जरूरी सुझाव भी देगी।

उधर इस संबंध में एक्सियन एनएच नाहन प्रमोद उपरेती ने बताया कि सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने नाहन-कुमारहट्टी डबल लेन प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है। इसमें 75 किलोमीटर नाहन-कुमारहट्टी सड़क में सुधार किया जाना है। प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसल्टेंसी के लिए टैंडर आमंत्रित किए गए थे। इसकी टेक्निकल बिड खोल दी गई है। जल्द ही सबसे कम बिड वाली कंपनी को यह कार्य अवॉर्ड कर दिया जाएगा1

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram
LinkedIn
Email
Print

जवाब जरूर दे

देश में अगली सरकार किसकी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisements

Live cricket updates