December 1, 2022 3:44 pm

Advertisements
Traffic Tail

मंत्रीमंडल के निर्णय- पंचायत सचिवों के 389 पद भरने को मंजूरी

♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

Samachar Drishti

Samachar Drishti

जिला सिरमौर के ददाहु तहसील के गांव बेचड़ का बाग में नया राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान खोलने तथा विभिन्न श्रेणियों के 13 पदों को सृजित कर भरने को स्वीकृति प्रदान

समाचार दृष्टि ब्यूरो/शिमला

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में आज यहां आयोजित प्रदेश मंत्रिमण्डल की बैठक में निर्णय लिया गया कि राज्य सरकार अग्निवीरों को नौकरियां सुनिश्चित करेगी।

बैठक में जल शक्ति विभाग की पैरा वर्कर नीति के अनुसार राज्यभर में विभाग की योजनाओं के लिए विभाग मेें 3970 पैरा वर्कर (1146 पैरा पम्प ऑप्रेटर, 480 पैरा फिटर और 2344 मल्टी पर्पज वर्कर) को मानदेय आधार पर (6 घण्टे प्रतिदिन) काम पर रखने कोे स्वीकृति प्रदान की गई।

मंत्रिमण्डल ने पंचायती राज विभाग में पंचायत सचिवों के 389 पदों को कर्मचारी चयन बोर्ड के माध्यम से सीधी भर्ती द्वारा अनुबन्ध आधार पर भरने को मंजूरी प्रदान की।

मंत्रिमण्डल ने पंचायती राज विभाग में तकनीकी सहायक के 124 पद सृजित करने और कर्मचारी चयन बोर्ड के माध्यम से सीधी भर्ती द्वारा 40 पद अनुबन्ध आधार पर भरने को स्वीकृति प्रदान की।

मंत्रिमण्डल ने नवगठित ग्राम पंचायतों में चयन समिति के माध्यम से ग्राम रोजगार सेवकों के 124 पदों को भरने की भी स्वीकृति प्रदान की।

मंत्रिमण्डल ने राज्य कर एवं आबकारी विभाग में पुलिस कर्मियों के 73 पद सृजित कर भरने की अनुमति प्रदान की, ताकि आबकारी एनडीपीएस और अन्य नियामक कानूनों को प्रभावी रूप से लागू किया जा सके। इससे न केवल सरकारी राजस्व में बचत होगी, बल्कि नशीली दवाओं के खतरे से निपटने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता और मजबूत होगी।

मंत्रिमंडल ने प्रदेश सरकार में सेवाएं प्रदान कर रहे बैंचमार्क दिव्यांगता वाले व्यक्तियों (पीडब्ल्यूबीडी) को पदोन्नति आधार पर भरे जाने वाले पदों में चतुर्थ श्रेणी में चतुर्थ श्रेणी से तृतीय श्रेणी, तृतीय श्रेणी में तथा तृतीय श्रेणी से द्वितीय श्रेणी, द्वितीय श्रेणी में और द्वितीय श्रेणी से प्रथम श्रेणी के सबसे निचले सोपान पर पदोन्नति के लिए कुल कैडर क्षमता के रिक्त पदों में 4 प्रतिशत आरक्षण प्रदान करने को भी स्वीकृति प्रदान की।

हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर द्वारा परीक्षाओं का स्वतंत्र और निष्पक्ष संचालन सुनिश्चित करने के लिए मंत्रिमण्डल ने निर्णय लिया कि हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर द्वारा आयोजित भर्ती/परीक्षाओं को विश्वविद्यालय/बोर्ड में हिमाचल प्रदेश अनाचार अभ्यास रोकथाम या अन्य निर्दिष्ट परीक्षा अधिनियम 1984 के पूर्व संवीक्षा के अधीन लाया जाएगा

मंत्रिमण्डल ने जिला कांगड़ा की तहसील जयसिंहपुर के अन्तर्गत जालग में क्षेत्र के लोगों की सुविधा के लिए नई उप-तहसील खोलने को अनुमति प्रदान की।

मंत्रिमण्डल ने हिमाचल प्रदेश विधवा पुनर्विवाह नियम 2013 में संशोधन कर वर्तमान में दम्पति को दिए जाने वाले अनुदान को 50 हजार रुपये से बढ़ाकर 65 हजार रुपये करने को स्वीकृति प्रदान की।

मंत्रिमण्डल ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए 60 करोड़ रुपये की नकद ऋण सीमा प्राप्त करने के लिए हिमाचल पथ परिवहन निगम के पक्ष में राज्य सरकार की नो डिफॉल्ट गारंटी के नवीनीकरण को स्वीकृति प्रदान की।

मंत्रिमण्डल ने कम ब्याज दर पर नकद ऋण सीमा का लाभ उठाने के लिए हिमाचल प्रदेश वन विकास निगम के पक्ष में राज्य सरकार की गारंटी राशि 10 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 30 करोड़ रुपये करने को स्वीकृति प्रदान की।

शिक्षा

मंत्रिमण्डल ने शिमला जिला के रामपुर में राजकीय उच्च विद्यालय सनारसा को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में स्तरोन्नत करने तथा आवश्यक पदों को सृजित करने व भरने को स्वीकृति प्रदान की।

मंत्रिमण्डल ने मण्डी जिला के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बिहानी में विज्ञान की कक्षाएं आरम्भ करने को स्वीकृति प्रदान की।
मंत्रिमण्डल ने चम्बा जिला के डलहौजी क्षेत्र में राजकीय उच्च विद्यालय ग्रैंगर को वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, राजकीय माध्यमिक विद्यालय मंगलेरा, जुटराहन और लदेड़ को राजकीय उच्च विद्यालय तथा राजकीय प्राथमिक विद्यालय चाना को राजकीय माध्यमिक विद्यालय में स्तरोन्नत करने के साथ-साथ विभिन्न श्रेणियों के 23 पदों को सृजित कर उन्हें भरने की अनुमति प्रदान की।

मंत्रिमण्डल ने मण्डी जिला के द्रंग क्षेत्र में राजकीय प्राथमिक विद्यालय देहरीनाल को राजकीय माध्यमिक विद्यालय में स्तरोन्नत करने के साथ-साथ आवश्यक पदों को सृजित कर उन्हें भरने की अनुमति प्रदान की।

मंत्रिमण्डल ने मण्डी जिला में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय थाची में वाणिज्य की कक्षाएं तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय प्रेसी और चाह का डोहरा में विज्ञान (नॉन मेडिकल) की कक्षाएं आरम्भ करने के साथ-साथ विभिन्न श्रेणियों को 7 पदों को सृजित कर उन्हें भरने की अनुमति प्रदान की।

मंत्रिमण्डल ने 1962 के भारत-चीन युद्ध के शहीद के सम्मान में जिला लाहौल-स्पीति के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सिसु का नाम शहीद हवलदार तेज़िंन फुनचोक राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सिसु रखने को अपनी स्वीकृति दी।

मंत्रिमण्डल ने ऊना जिला में राजकीय उच्च विद्यालय लोहारली, किन्नू और भलोण को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय तथा राजकीय माध्यमिक विद्यालय बवेहड़ एवं लोअर अन्दोरा (बदाउ) को राजकीय उच्च विद्यालय में स्तरोन्नत करने के साथ-साथ नव स्तरोन्नत स्कूलों को कार्यशील करने के लिए विभिन्न श्रेणियों के 24 पदों को सृजित करने व भरने की स्वीकृति प्रदान की।

बैठक में शिमला जिला के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय टिक्करी नेवल में विज्ञान की कक्षाएं आरम्भ करने के साथ-साथ विभिन्न श्रेणियों के तीन पदों को सृजित कर भरने की अनुमति प्रदान की।

बैठक में ऊना जिला के राजकीय प्राथमिक विद्यालय त्यूरी को राजकीय माध्यमिक विद्यालय, राजकीय माध्यमिक विद्यालय नारी को राजकीय उच्च विद्यालय तथा राजकीय प्राथमिक विद्यालय टीहरा एवं ककराना को राजकीय माध्यमिक विद्यालय में स्तरोन्नत करने के साथ-साथ विभिन्न श्रेणियों के 15 पदों को सृजित कर भरने की स्वीकृति प्रदान की गई।

मंत्रिमण्डल ने कुल्लू जिला के राजकीय प्राथमिक विद्यालय चौकी-1 को स्तरोन्नत कर राजकीय माध्यमिक विद्यालय करने सहित विभिन्न श्रेणियों के तीन पदों के सृजित कर भरने की स्वीकृति प्रदान की।

बैठक में सिरमौर जिला के राजकीय माध्यमिक विद्यालय कलोह, जहड़ और गागल शिकोर में विज्ञान की कक्षाएं आरम्भ कर विभिन्न श्रेणियों के सात पदों के सृजन एवं इन्हें भरने की स्वीकृति प्रदान की गई।

मंत्रिमण्डल ने मण्डी जिला के राजकीय महाविद्यालय बलद्वाड़ा में विज्ञान की कक्षाएं आरम्भ करते एवं विभिन्न श्रेणियों के 10 पदों के सृजन एवं इन्हें भरने को स्वीकृति प्रदान की।

मंत्रिमण्डल ने विभिन्न छात्रवृत्ति योजनाओं की छात्रवृत्ति दर बढ़ाने को अपनी स्वीकृति प्रदान की। इसमें महर्षि वाल्मीकि छात्रवृत्ति योजना के तहत छात्रवृत्ति 9000 रुपये से बढ़ाकर 18000 रुपए प्रति वर्ष करने, जमा दो कक्षा उत्तीर्ण कर चुके विद्यार्थियों के लिए इंदिरा गांधी उत्कृष्ट छात्रवृति योजना की राशि 10000 रुपये से बढ़ाकर 18000 रुपये प्रति वर्ष, कल्पना चावला छात्रवृत्ति योजना की राशि 15000 रुपये से बढ़ाकर 18000 रुपये प्रति वर्ष, अनुसूचित जाति के छात्रों को डॉ. अम्बेडकर मेधावी छात्रवृत्ति योजना के तहत मिलने वाली राशि 12000 रुपये से बढ़ाकर 18000 रुपये प्रति वर्ष करने को स्वीकृति प्रदान की गई।

अन्य पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों को डॉ. अम्बेडकर मेधावी छात्रवृत्ति योजना के तहत मिलने वाली छात्रवृत्ति राशि 10000 रुपये से बढ़ाकर 18000 रुपये प्रति वर्ष, स्वामी विवेकानंद उत्कृष्ट छात्रवृति योजना की राशि 10000 रुपये से बढ़ाकर 18000 रुपये, राष्ट्रीय भारतीय सैन्य महाविद्यालय छात्रवृत्ति को 20000 से 24000 रुपये प्रति वर्ष, सैनिक स्कूल सुजानपुर टिहरा छात्रवृत्ति को सभी विद्यार्थियों के लिए 18000 प्रति वर्ष, विभिन्न युद्धों एवं अभियानों के दौरान शहीद/दिव्यांग सशस्त्र बल कर्मियों के बच्चों को वित्तीय सहायता की राशि 18000 रुपये प्रति वर्ष करने और आईआरडीपी/बीपीएल छात्रवृत्ति योजना का नाम मुख्यमंत्री विद्यार्थी कल्याण योजना करने तथा इसके तहत मिलने वाली राशि को 1500 रुपये से बढ़ाकर 6000 रुपये प्रति वर्ष करने को अपनी स्वीकृति प्रदान की।

मंत्रिमण्डल ने कुल्लू जिला के मनाली विधानसभा क्षेत्र में गांव अप्पर गाहर में नया प्राथमिक विद्यालय खोलने को स्वीकृति प्रदान की।

स्वास्थ्य

मंत्रिमण्डल ने स्वास्थ्य सुरक्षा एवं नियामक निदेशालय में तकनीकी सहायक (रेडिएशन सेफ्टी) के दो पदों को सृजित करने की स्वीकृति प्रदान की।

बैठक में जिला कांगड़ा के डॉ. राजेन्द्र प्रसाद राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय टाण्डा में रेडियोग्राफर के चार पदों को सृजित कर अनुबंध आधार भरने की मंजूरी प्रदान की।

मंत्रिमण्डल ने सिरमौर जिला की ग्राम पंचायत अजौली के गांव नरीवाला में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने तथा आवश्यक पदों के सृजन एवं उन्हें भरने की स्वीकृति प्रदान की।

बैठक में शिमला जिला के रामपुर बुशहर स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्तरोन्नत कर विभिन्न श्रेणियों के पांच पदों के सृजन एवं इन्हें भरने की स्वीकृति प्रदान की।

मंत्रिमण्डल ने सोलन जिला के नालागढ़ तहसील के अन्तर्गत स्वास्थ्य उपकेन्द्र पंजेहरा को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्तरोन्नत कर विभिन्न श्रेणियों के तीन पदों के सृजन एवं इन्हें भरने की स्वीकृति प्रदान की।

बैठक में चम्बा जिला के अन्तर्गत स्वास्थ्य उपकेन्द्र सुरल और क्रियूनी को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्तरोन्नत कर आवश्यक पदों को सृजित कर भरने को मंजूरी प्रदान की।

मंत्रिमण्डल ने जिला सोलन की तहसील रामशहर के डोली में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने एवं विभिन्न श्रेणियों के तीन पदों के सृजन तथा इन्हें भरने की स्वीकृति प्रदान की।

बैठक में हमीरपुर जिला के धनेटा स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्तरोन्नत कर आवश्यक पदों के सृजन एवं इन्हें भरने की स्वीकृति प्रदान की।

बैठक में चम्बा जिला की चुराह तहसील के कोहल और देहग्रां में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने एवं इन संस्थानों के संचालन के लिए विभिन्न श्रेणियों के 6 पदों के सृजन और भरने की स्वीकृति प्रदान की।

मंत्रिमण्डल ने सिरमौर जिला की ग्राम पंचायत भटनवाली स्थित किशनपुरा में नया आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने और विभिन्न श्रेणियांे के तीन पदों को सृजित कर भरने की अनुमति प्रदान की।

मंत्रिमंडल ने जिला कांगड़ा के सुलह विधानसभा क्षेत्र के गांव मुंडी एवं भैरघाट मेें नया आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने तथा विभिन्न श्रेणियों के छः पदों को सृजित कर भरने को अनुमति प्रदान की।

बैठक में जिला मंडी के ग्राम पंचायत कल्हणी के सराची में नया आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने तथा तीन पदों को सृजित कर भरने को अनुमति प्रदान की गई।

मंत्रिमंडल ने आईजीएमसी शिमला और अटल चिकित्सा सुपर स्पेशियलिटी संस्थान चमियाना में सीधी भर्ती के माध्यम से सहायक प्रोफेसरों के 6 पद भरने को स्वीकृति प्रदान की।

बैठक में कांगड़ा जिला के लाहडू में पशु चिकित्सालय तथा मण्डी जिले के सेरू में पशु चिकित्सालय खोलने तथा विभिन्न श्रेणियों के 10 पदों को सृजित कर इन्हें भरने की स्वीकृति प्रदान की।

मंत्रिमण्डल ने हमीरपुर जिला के बियार, बड़ाग्रां, मझोग-सुल्तानी, लम्बलू तथा मण्डी जिले के गाड़ा गुसैणी में स्थित पशु औषधालयों को पशु चिकित्सालयों में स्तरोन्नत कर विभिन्न श्रेणियों के 15 पदों के सृजित कर भरने की स्वीकृति प्रदान की।

बैठक में हमीरपुर जिला के नादौन विधानसभा क्षेत्र में जल शक्ति विभाग का नया मण्डल खोलने एवं विभिन्न श्रेणियों के 13 पदों के सृजन एवं भरने की मंजूरी प्रदान की गई।

मंत्रिमण्डल ने बाढ़ नियंत्रण उपमण्डल अम्ब को कर्मचारियों और आधारभूत ढांचे सहित जल शक्ति मंडल अम्ब में विलय करने को स्वीकृति प्रदान की।

बैठक में चम्बा जिला के जल शक्ति मण्डल चम्बा के अन्तर्गत साहू में एक नया जल शक्ति उप-मण्डल खोलने तथा विभिन्न श्रेणियों के 4 पदों के सृजन एवं इन्हें भरने को मंजूरी प्रदान की गई।

मंत्रिमण्डल ने हमीरपुर जिला में जल शक्ति मंडल भोरंज के सुचारू संचालन एवं लोगों की सुविधा के लिए इसके पुनर्गठन को स्वीकृति प्रदान की।

बैठक में मण्डी जिला के जल शक्ति उप-मण्डल करसोग के अंतर्गत काव में नया जल शक्ति अनुभाग खोलने को स्वीकृति प्रदान की गई।

बैठक में जिला सिरमौर के ददाहु तहसील के गांव बेचड़ का बाग में नया राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान खोलने तथा विभिन्न श्रेणियों के 13 पदों को सृजित कर भरने को स्वीकृति प्रदान की।

मंत्रिमंडल ने जिला सिरमौर के रेणुका विधानसभा क्षेत्र के धरतीधार में नया राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान खोलने तथा विभिन्न श्रेणियों के 14 पदों को सृजित कर भरने को स्वीकृति प्रदान की।

बैठक में जवाहर लाल नेहरू राजकीय अभियान्त्रिकी महाविद्यालय सुन्दरनगर में बीटेक कम्पयूटर विज्ञान एवं अभियान्त्रिकी तथा एमटेक नागरिक अभियान्त्रिकी आरम्भ करने तथा विभिन्न श्रेणियों के 12 पदों को सृजित कर भरने को स्वीकृति प्रदान की।

मंत्रिमंडल ने जिला कुल्लू के कुल्लू विधानसभा क्षेत्र के जरी में राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान खोलने को अनुमति प्रदान की।

बैठक में जिला मंडी के राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान चच्योट में कढ़ाई एवं बैल्डर के नए ट्रेड आरम्भ करने तथा विभिन्न श्रेणियों के चार पदों को स्वीकृति प्रदान की।

बैठक में जिला सोलन के राम शहर तहसील के क्वारण में नया औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान खोलने को स्वीकृति प्रदान की गई।
बैठक में जिला मंडी के सराज विधानसभा क्षेत्र में गाड़ा गुशैणी में नया औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान खोलने को स्वीकृति प्रदान की गई।

मंत्रिमंडल ने जिला कांगड़ा के शाहपुर विधानसभा क्षेत्र की उप-तहसील हरचकियां में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान खोलने को स्वीकृति दी गई।

मंत्रिमंडल ने कृषि एवं बागवानी श्रेत्र में नवाचार एवं अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए राज्य के कृषि एवं बागवानी विश्वविद्यालयों में प्रत्येक को पांच करोड़ रुपये की अनुसंधान निधि उपलब्ध करवाने को स्वीकृति प्रदान की।

बैठक में हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग के माध्यम से सीधी भर्ती से पुलिस विभाग में उप-निरीक्षक के 30 पदों (20 पुरूष एवं 10 महिला) को भरने की अनुमति प्रदान की।
मंत्रिमंडल ने नियोजित एवं व्यवस्थित तरीके से विकास को विनियमित करने के लिए सोलंग विशेष क्षेत्र को अटल टनल के साउथ पोर्टल तक बढ़ाने को स्वीकृति प्रदान की।

बैठक में जिला सोलन के नालागढ़ तहसील के ग्राम मौजना बीड प्लासी में मैसर्स आरकेवी स्पिरिट्स प्राइवेट लि. के पक्ष में आशय पत्र को 31 जुलाई, 2023 तक बढ़ाने को स्वीकृति प्रदान की गई।

मंत्रिमंडल ने जिला मंडी के सुन्दरनगर तहसील स्थित आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र पुराना बाजार को 10 बिस्तर क्षमता के आयुर्वेदिक अस्पताल में स्तरोन्नत करने तथा विभिन्न श्रेणियों के पांच पदों को सृजित कर भरने को अनुमति प्रदान की गई। इस अस्पताल में पंचकर्मा की सुविधा भी आरम्भ की जाएगी।

मंत्रिमंडल ने पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी के सम्मान में कांगड़ा जिले के राजकीय महाविद्यालय नोहरा का नाम बदलकर अटल बिहारी वाजपेयी राजकीय महाविद्यालय नोहरा करने को अपनी स्वीकृति प्रदान की।

मंत्रिमंडल ने चंबा जिले के बनीखेत में राजकीय महाविद्यालय खोलने और विभिन्न श्रेणियों के 18 पदों को सृजित कर भरने को स्वीकृति प्रदान की।

मंत्रिमंडल ने कांगड़ा जिले के राजकीय महाविद्यालय लुंज में विज्ञान कक्षाएं (मेडिकल, नॉन मेडिकल) आरम्भ करने और सहायक प्राध्यापकों के 9 पदों को सृजित कर भरने की स्वीकृति प्रदान की। बैठक में खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग में विधिक माप विज्ञान में मैनुअल सहायकों के आठ पदों को अनुबंध आधार पर सीधी भर्ती के माध्यम से भरने को भी स्वीकृति प्रदान की गई।

मंत्रिमंडल ने जिला लाहौल स्पीति में नए स्तरोन्नत किए गए विकास खण्ड उदयपुर में विभिन्न श्रेणियों के 8 पदों को भरने को स्वीकृति प्रदान की।

मंत्रिमंडल ने नग्गर विकास खण्ड की 9 ग्राम पंचायतों को सुनियोजित विकास सुनिश्चित करने के दृष्टिगत कुल्लू विकास खण्ड में शामिल करने की स्वीकृति प्रदान की।

मंत्रिमंडल ने ऊना जिले के कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में पंचायती राज विभाग के अन्तर्गत जिला परिषद संवर्ग के तहत कार्यकारी अभियंता का मंडल खोलने और विभिन्न श्रेणियों के 12 पद सृजित कर भरने को भी अपनी स्वीकृति प्रदान की।

मंत्रिमंडल ने डॉ. वाई.एस. परमार औद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय नौणी के अंतर्गत आने वाले विभिन्न महाविद्यालयों के लिए विभिन्न श्रेणियों के 11 पद सृजित कर भरने को स्वीकृति प्रदान की।

मंत्रिमण्डल ने सिरमौर जिला के राजकीय माध्यमिक पाठशाला अमरकोट, कोलरूबाला, ज्वालापुर, सिरमौरी ताल, गुलाबगढ़, खारा, कुनेर, लोजा, कन्देला, बनग्रां, बेहरीवाला और भटनवाली को राजकीय उच्च विद्यालयों तथा राजकीय उच्च विद्यालय डंगरोहाना, कोटरी व्यास, किशनपुरा और खोदरी को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में स्तरोन्नत करने और विभिन्न श्रेणियों के 68 पदों को सृजित कर भरने की स्वीकृति प्रदान की।

मंत्रिमण्डल ने सोलन जिला के राजकीय प्राथमिक पाठशाला मखनु माजरा, रंधाला, भांगला, बड्डल, रियाम, ननोबाल-2, सलेहरन, गडौण, प्लासी, जाबेदारहार को स्तरोन्नत कर राजकीय माध्यमिक पाठशाला बनाने तथा विभिन्न श्रेणियों के 30 पदों को सृजित कर भरने की स्वीकृति प्रदान की।

मंत्रिमण्डल ने मण्डी जिला के राजकीय माध्यमिक विद्यालय बैहलीधार और थाच कुठेड़ को स्तरोन्नत करने सहित विभिन्न श्रेणियों के 8 पद सृजित कर भरने की स्वीकृति प्रदान की।
मंत्रिमण्डल ने सोलन जिला के राजकीय माध्यमिक विद्यालय तरांगला, कुमारहट्टी, रामपुर पसवालन, धाना तथा सुन्ना को राजकीय उच्च विद्यालयों में स्तरोन्नत करने और राजकीय उच्च विद्यालय शेरन, जगजीत नगर, मसतानपुरा, साइचरोग, पुरला, गुनाहा, पल्ली, नंगल, नवांग्रां तथा हमीरपुर जिला के राजकीय उच्च विद्यालय पैरवीं को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में स्तरोन्नत करने सहित विभिन्न श्रेणियों के 78 पद सृजित कर भरने की स्वीकृति प्रदान की।

मंत्रिमण्डल ने सिरमौर जिला राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मानपुरा देवरा, निहालगढ़ और अजौली में विज्ञान की कक्षाएं और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों टोका नांगला, पुरूवाला, जमनीवाला, किल्लौर और तिम्बी में वाणिज्य की कक्षाएं शुरू करने सहित विभिन्न श्रेणियों के 19 पद सृजित करने को स्वीकृति प्रदान की।

बैठक में राजकीय माध्यमिक पाठशाला मझार और सिधारी को राजकीय उच्च पाठशालाओं में स्तरोन्नत करने और राजकीय उच्च पाठशाला हेलान को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में स्तरोन्नत करने तथा विभिन्न श्रेणियों के 13 पद सृजित करने को स्वीकृति प्रदान की गई।

मंत्रिमण्डल ने विभिन्न स्कूलों में आउटसोर्स आधार पर नियुक्त आईटी शिक्षकों के मानदेय में 1 अपै्रल, 2022 से 1000 रुपये प्रतिमाह की वृद्धि करने को स्वीकृति प्रदान की।

मंत्रिमण्डल ने ऊना जिला के पशु औषधालय भंजाल, जोह, घनारी, ठठल और चाक सराई तथा सिरमौर जिला के पशु औषधालय पुरूवाला और शिवपुर, कांगड़ा जिला के पशु औषधालय कुठारना, टटवाणी और सनूहं को पशु अस्पतालों में स्तरोन्नत करने तथा इन संस्थानों में विभिन्न श्रेणियों के 30 पद सृजित कर भरने को स्वीकृति प्रदान की।

मंत्रिमण्डल ने मण्डी जिला के भनेड़ा में नया पशु औषधालय खोलने का भी निर्णय लिया।

मंत्रिमण्डल ने चम्बा जिला के कुलाल में नया पशु औषधालय, ऊना जिला के हरोट, चराड़ा, बलखालसा और बोहरू तथा मण्डी जिला के बसूट में नए पशु औषधालय खोलने और विभिन्न श्रेणियों के 12 पद सृजित कर भरने का निर्णय लिया।

मंत्रिमण्डल ने कुल्लू जिला के पंजेड़ा में नया पशु अस्पताल खोलने का निर्णय लिया।

मंत्रिमण्डल ने कांगड़ा जिला के सुघ भटोली में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खेालने और विभिन्न श्रेणियों के पद सृजित कर भरने का निर्णय लिया।

मंत्रिमण्डल ने कुल्लू जिला के रोहाड़ीधार, डीम और डुग्गा में स्वास्थ्य उप-केन्द्र खोलने और विभिन्न श्रेणियों के पद सृजित कर भरने का निर्णय लिया।

मंत्रिमण्डल ने कांगड़ा जिला के साम्बा और सैण्डू में नए स्वास्थ्य उप-केन्द्र खोलने और विभिन्न श्रेणियों के पद सृजित कर भरने को स्वीकृति प्रदान की।

मंत्रिमण्डल ने कांगड़ा जिला की ग्राम पंचायत हटवास तथा मण्डी जिला की छतरी उप-तहसील के बैठवां गांव में स्वास्थ्य उप-केन्द्र खोलने और विभिन्न श्रेणियों के पद सृजित कर भरने की स्वीकृति प्रदान की।

मंत्रिमण्डल ने कांगड़ा जिला के खरोठ में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने का निर्णय लिया।

मंत्रिमण्डल ने मण्डी जिला के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बालीचौकी के अन्तर्गत प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र थाची में बिस्तर क्षमता बढ़ाकर 10 बिस्तर करने और इण्डोर सुविधाएं शुरू करने को स्वीकृति प्रदान की।

मंत्रिमण्डल ने लम्बलू में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भोटा को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्तरोन्नत करने का निर्णय लिया।

मंत्रिमण्डल ने चम्बा जिला के पल्यूहण, ककियां और कैला मेें स्वास्थ्य उप-केन्द्र खोलने और विभिन्न श्रेणियों के पद सृजित कर भरने को स्वीकृति प्रदान की।

मंत्रिमण्डल ने कुल्लू जिला की ग्राम पंचायत सिराज के दीमन चाहड़ी में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने को स्वीकृति प्रदान की।
मंत्रिमण्डल ने हमीरपुर जिला की ग्राम पंचायत बडारण और कोटला चिल्लियां में स्वास्थ्य उप-केन्द्र खोलने का निर्णय लिया।

मंत्रिमण्डल ने ऊना जिला में 15 बिस्तर क्षमता के नागरिक अस्पताल बंगाणा तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र थानाकलां में विभिन्न श्रेणियों के 16 पदों को भरने की स्वीकृति प्रदान की।

मंत्रिमण्डल ने चम्बा जिला के लबाणा-डेरा, टाप्पर, चित्रकूट और नड्डल में स्वास्थ्य उप-केन्द्र खोलने को स्वीकृति प्रदान की।
मंत्रिमण्डल ने सोलन जिला के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नालागढ़ को 100 बिस्तर क्षमता के नागरिक अस्पताल में स्तरोन्नत करने तथा विभिन्न श्रेणियों के पद सृजित कर भरने का भी निर्णय लिया।

मंत्रिमंडल ने ऊना जिला में 30 बिस्तरों वाले सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) दौलतपुर चौक को 50 बिस्तर क्षमता के सीएचसी में स्तरोन्नत करने और विभिन्न श्रेणियों के 19 पद सृजित कर भरने का निर्णय लिया।

मंत्रिमंडल ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र लपयाना को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में स्तरोन्नत करने का निर्णय लिया गया।

मंत्रिमंडल ने मण्डी जिला के स्वास्थ्य उप-केन्द्र खुनाची को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में स्तरोन्नत करने का निर्णय लिया गया।
मंत्रिमंडल की बैठक में सोलन जिला के कसौली विधानसभा क्षेत्र के कोटिनांबा, सेरी, रानोन, मैहलों और गागुड़ी में स्वास्थ्य उप-केंद्र खोलने का भी निर्णय लिया गया।

मंत्रिमंडल ने मण्डी जिला के कटवाणू, धाबेहर और सुधारनी में स्वास्थ्य उप-केन्द्र खोलने को भी अपनी स्वीकृति प्रदान की।
मंत्रिमंडल ने सोलन जिला के ईएसआई अस्पताल परवाणू में डॉक्टरों के 6 पद सृजित करने का भी निर्णय लिया।

मंत्रिमंडल ने सिरमौर जिला के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कुंडियां को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) में स्तरोन्नत करने और विभिन्न श्रेणियों के चार पद सृजित कर भरने का निर्णय लिया।

मंत्रिमण्डल ने मण्डी जिला की सुंदरनगर तहसील के बीणा में नया स्वास्थ्य उप-केन्द्र और चंबा जिला के गांव भदेला में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने का निर्णय लिया।

मंत्रिमंडल ने सिरमौर जिला के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कामरौ को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र स्तरोन्नत करने और विभिन्न श्रेणियों के तीन पद सृजित कर भरने का भी निर्णय लिया।

मंत्रिमंडल ने कुल्लू जिला के दियार में स्वास्थ्य उप-केंद्र खोलने और सोलन जिला के स्वास्थ्य उप-केंद्र मानपुरा को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में स्तरोन्नत करने को स्वीकृति प्रदान की1

मंत्रिमंडल ने सिरमौर जिला के बहली कोटी और हलाहा, कुल्लू जिला के करसाई और मंडी जिला के बंदली में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने व आवश्यक पदों के सृजन और भरने का निर्णय लिया।

मंत्रिमंडल ने मंडी जिला के कटौला में राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान खोलने और विभिन्न श्रेणियों के 13 पद सृजित करने का निर्णय लिया।

मंत्रिमंडल ने मण्डी जिला के राजकीय औद्यौगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) करसोग में इलेक्ट्रीशियन, मैकेनिक मोटर व्हीकल व प्लम्बर के नये ट्रेड आरंभ करने का भी निर्णय लिया।

मंत्रिमंडल ने मण्डी जिला के राजकीय औद्यौगिक प्रशिक्षण संस्थान कोटली में प्लम्बर, टेक्निशियन मेडिकल इलेक्ट्रोनिक्स के नये ट्रेड आरम्भ करने का भी निर्णय लिया।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram
LinkedIn
Email
Print

जवाब जरूर दे

चुनाव 22- हिमाचल में किसकी बनेगी सरकार
  • Add your answer

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisements
Traffic Tail

Live cricket updates