December 1, 2022 2:52 pm

Advertisements
Traffic Tail

लम्पी त्वचा रोग के प्रसार को रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाए सभी विभाग – उपायुक्त

♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

Samachar Drishti

Samachar Drishti

ग्रसित पशुओं का प्राथमिकता के आधार पर हो टीकाकरण

समाचार दृष्टि ब्यूरो /नाहन

उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम ने पशुपालन विभाग को लम्पी त्वचा रोग के प्रसार को रोकने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने तथा ग्रसित पशुओं का प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण करने के निर्देश दिए।

उपायुक्त आज यहाँ उपायुक्त कार्यालय में पशुपालन विभाग द्वारा आयोजित एक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

बैठक में बताया गया कि जिला सिरमौर में लगभग 4.5 लाख पशु हैं और अभी तक 5710 पशुओं में लम्पी त्वचा रोग पाया गया है जिनमें से 2900 इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं तथा 2635 अभी इस रोग की चपेट में हैं। बैठक में यह भी बताया गया कि इस रोग से अभी तक 175 पशुओं की मृत्यु हुई है। जिला में अभी तक लगभग 23000 पशुओं को वैक्सीन लगाई जा चुकी है तथा शेष को भी जल्द वैक्सीन लगाई जाएगी।

बैठक में बताया गया कि लम्पी त्वचा रोग के मामले फिलहाल नैना टिककर-स्वांजी, टिक्कर, नारग, नौहरा, घलुत, कोटला पंजोला, दाड़ो, थलेरी बेर, काला अम्ब-नागल सुकेती, सैनवाला, मोगीनंद, देवनी, बिक्रमबाग, कटोला, त्रिलोकपुर, कौलांवालाभूड़, सुरला, कंडइवाला, अरंडवाला, तालों, जंगलाभूड़, पालियों, बरमपापडी, भाल्टा मछेर, पराडा, बन्कला-भेड़ों, मातर, कोलर, माजरा-जगतपुर, पुरुवाला, मिस्सरवाला और जोहड़ों में पाए गए हैं।

उपायुक्त ने पशुपालन विभाग को लम्पी त्वचा रोग के प्रसार को रोकने के लिए पशुओं के टीकाकरण कार्य को और गति प्रदान करने के निर्देश दिए। उन्होंने लोगों कि जानकारी के लिए लम्पी त्वचा रोग से सम्बंधित जानकारी का व्यापक प्रचार-प्रसार करने और हेल्पलाइन नंबर जारी करने के भी निर्देश विभाग को दिए।

उन्होंने कहा कि क्योंकि लम्पी त्वचा रोग तेजी से बढ़ रहा है इसलिए लोग फिलहाल दूसरे राज्यों से पशुओं की खरीद न करें और अपने पशुओं को चराने के लिए इधर-उधर न ले जाएं। पशुपालक अपने पशुओं के ओबरे को पूरी तरह से साफ रखें ताकि वहां मच्छर-मखियाँ न हों। उन्होंने लम्पी त्वचा रोग से मृत्यु हो जाने पर पशुओं को निर्धारित प्रक्रिया के तहत जमीन में दबाने और निराश्रित पशुओं का भी पूरा ध्यान रखने के निर्देश दिए।

उपनिदेशक पशुपालन डॉ नीरू शबनम ने बैठक में विभाग द्वारा इस रोग की रोकथाम के लिए किए जा रहे कार्यों बारे में विस्तृत जानकारी दी।
बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त सिरमौर मनेश कुमार यादव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक बबीता राणा, उपमंडल दण्डाधिकारी नाहन रजनेश कुमार, जिला पंचायत अधिकारी अंचित डोगरा, तहसीलदार नाहन माया राम शर्मा सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram
LinkedIn
Email
Print

जवाब जरूर दे

चुनाव 22- हिमाचल में किसकी बनेगी सरकार
  • Add your answer

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisements
Traffic Tail

Live cricket updates