March 29, 2024 5:05 pm

Advertisements

उपमण्डल पच्छाद में “राष्ट्रीय मतदाता दिवस” का आयोजन

♦इस खबर को आगे शेयर जरूर करें ♦

Samachar Drishti

Samachar Drishti

सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं तहसीलदार पच्छाद विपिन वर्मा ने उपस्थित मतदाताओं को दिलाई निर्वाचन शपथ

समाचार दृष्टि ब्यूरो/सराहाँ

“कोई भी मतदाता न छूटे” थीम पर उपमण्डल स्तरीय “राष्ट्रीय मतदाता दिवस” का आयोजन बुधवार को एस.डी.एम. पच्छाद कार्यालय सराहां के सभा कक्ष में किया गया। इस अवसर पर सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं तहसीलदार पच्छाद विपिन वर्मा ने उपस्थित मतदाताओं को निर्वाचन शपथ दिलाई और तदोपरान्त पुनरीक्षण-2022 के दौरान नये मतदाताओं को पहचान पत्र वितरित किए गए।

वर्मा ने बताया कि मतदाता सूची में अधिक से अधिक मतदाताओं खासकर युवा वर्ग के पंजीकरण के उददेश्य से यह दिवस मनाया जाता है। उन्होंने ने बताया कि यह राष्ट्रीय मतदाता दिवस पच्छाद विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र के सभी मतदान केन्द्रों पर मनाये जाने बारे पूर्व में ही समस्त बूथ लेवल अधिकारियों को दिशा-निर्देश प्रदान कर दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि 25 अक्तूबर 2022 को प्रकाशित मतदाता सूची की प्रति सम्बन्धित मतदान केन्द्र के बूथ लेवल अधिकारी के पास उपलब्ध रहेगी। कोई भी मतदाता मतदान केन्द्र पर जाकर मतदाता सूची का निःशुल्क निरीक्षण कर सकता है और यदि किसी का नाम मतदाता सूची में दर्ज होने से छूट गया हो तो वह वांछित फार्म-6 पर अपना आवेदन बूथ लेवल अधिकारी के समक्ष प्रस्तुत कर सकता है।

वर्मा ने बताया कि पच्छाद विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र की प्रकाशित मतदाता सूची में कुल 76509 मतदाता है जिनमें से 39426 पुरुष मतदाता और 37082 महिला मतदाता तथा 01 ट्रांसजेंडर मतदाता हैं।

तहसीलदार ने उपस्थित मतदाताओं को सूचित किया कि यदि अभी भी किसी मतदाता का नाम मतदाता सूची में दर्ज नहीं है तो वो निरन्तर अद्यतन के अन्तर्गत मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करवा सकता है। उन्होंने युवा मतदाताओं को यह सन्देश दिया कि वो ही हमारे देश का भविष्य है, इसलिए सभी युवा मतदाता आगे आकर निर्वाचनों के दौरान अपने मताधिकार का प्रयोग कर लोकतन्त्र को सुदृढ़ करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाए।

इस अवसर पर निर्वाचन कानूनगो मनोज चौहान ने बताया कि वर्ष 2011 से यह मतदाता दिवस 25 जनवरी को मनाया जा रहा है। आज ही के दिन 25 जनवरी,1950 को भारत निर्वाचन आयोग की स्थापना हुई थी।

व्हाट्सप्प आइकान को दबा कर इस खबर को शेयर जरूर करें

Please Share This News By Pressing Whatsapp Button

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram
LinkedIn
Email
Print

जवाब जरूर दे

देश में अगली सरकार किसकी
  • Add your answer

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisements

Live cricket updates